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Science Teaching Method

विज्ञान शिक्षण विधियाँ 

शिक्षक भर्ती परीक्षाओं के लिए महत्त्वपूर्ण 

TEST – 02
1. विज्ञान का महत्त्व है – 
    (A) छात्रों के मन – मस्तिष्क को अंधविश्वास से मुक्ति दिलाने हेतु 
    (B) छात्रों में सार्वभौमिक दृष्टिकोण विकसित करने हेतु 
    (C) छात्रों में सामाजिक प्रगति की तैयारी हेतु 
    (D) उपर्युक्त सभी 

2. प्राथमिक स्तर पर विज्ञान शिक्षण की आवश्यकता है – 
    (A) बौद्धिक विकास हेतु
    (B) आदर्श व नैतिक गुणों के विकास 
    (C) संतोषजनक अनुभव प्राप्त करने हेतु 
    (D) उपर्युक्त सभी |

3. माध्यमिक स्तर पर विज्ञान शिक्षण की आवश्यकता है – 
    (A) तर्क शक्ति के विकास हेतु 
    (B) वैज्ञानिक दृष्टिकोण के विकास हेतु 
    (C) सर्वांगीण विकास हेतु 
    (D) उपर्युक्त सभी 

4. छात्रों में विज्ञान के अध्ययन से प्रजातांत्रिक नागरिकता की तैयारी की जा सकती है | प्रजातंत्र में सफल नागरिक के लिए यह आवश्यक है कि – 
    (A) वह तथ्यों पर आधारित निष्कर्ष पर पहुँच सकें |
    (B) किसी निर्णय को पर्याप्त तथ्यों के अभाव में स्थगित कर सके |
    (C) अपनी आलोचना को शांति और धैर्य से सुनें और अपनी मान्यताओं और विचारों में आवश्यक सुधार कर सकें |
    (D) उपर्युक्त सभी |

5. निम्न में से कौन – सा विज्ञान की संरचना से सम्बन्धित है – 
    (A) विज्ञान की मौलिक संरचना 
    (B) विज्ञान का सामाजिक पक्ष 
    (C) विज्ञान की संरचनात्मक संरचना 
    (D) उपर्युक्त सभी 

6. विज्ञान की आधारित सरचना में निम्न में से किसका वर्णन नहीं होता है – 
    (A) संप्रत्यय 
    (B) ज्ञान 
    (C) सम्प्रत्ययात्मक 
    (D) अवलोकन 

7. विज्ञान व प्राकृतिक विज्ञान की शाखायें है – 
    (A) भौतिक विज्ञान 
    (B) जीव विज्ञान 
    (C) चिकित्सा विज्ञान 
    (D) A और B दोनों 

8. भौतिक विज्ञान को निम्न भागों में बाँटा जा सकता है – 
    (A) भौतिक और रसायन 
    (B) गणित 
    (C) भूगर्भिक और खगोलिकी 
    (D) उपर्युक्त सभी 

9. जीव विज्ञान की प्रमुख शाखायें है – 
    (A) प्राणी विज्ञान 
    (B) वनस्पति विज्ञान 
    (C) चिकित्सा विज्ञान 
    (D) उपर्युक्त सभी 

10. विज्ञान की कौन – सी शाखा सौरमंडल के अध्ययन से सम्बन्धित है ? 
    (A) भूगर्भिकी 
    (B) खगोलिकी 
    (C) जैव विज्ञान 
    (D) समुद्र विज्ञान 

11. सूक्ष्म जीव या कोशिकीय घटक का उपयोग किया जाता है – 
    (A) सूचना तकनीकी में 
    (B) जैव तकनीकी में 
    (C) आनुवांशिकी तकनीकी में 
    (D) इनमें से कोई नही 

12. जगत में विद्यमान निर्जीव वस्तुओं का अध्ययन निम्न में से किस विज्ञान में किया जाता है – 
    (A) वनस्पति विज्ञान 
    (B) भौतिक विज्ञान 
    (C) प्राणी विज्ञान 
    (D) जीव विज्ञान 

13. भौतिकी की शाखा है – 
    (A) प्रकाशिकी 
    (B) चुम्बकत्व 
    (C) परमाणु भौतिकी 
    (D) उपर्युक्त सभी 

14. जीव, जन्तु, पौधे आदि सभी सजीवों के अध्ययन का विज्ञान है – 
    (A) जीव विज्ञान 
    (B) प्राणी विज्ञान 
    (C) वनस्पति विज्ञान 
    (D)  इनमे से कोई नही 

15. विज्ञान की वह शाखा जिसमें सजीवों के अतिसूक्ष्म जीवन स्तर पर रचनात्मक परिवर्तन कर वांछित गुणों की प्राप्ति का अध्ययन किया जाता है वह है – 
    (A) कोशिका विज्ञान 
    (B) माइक्रोबायोलॉजी 
    (C) आनुवांशिकी अभियांत्रिकी 
    (D) प्राणी विज्ञान 

15. गणित का उपयोग निम्न में से किसमे किया जाता है – 
    (A) भौतिकी 
    (B) रसायन 
    (C) खगोलोकी 
    (D) उपर्युक्त सभी में 

16.वैज्ञानिक अभिवृति विशेष प्रकार का एक विवेकपूर्ण दृष्टिकोण है, जो व्यक्ति के निम्नलिखित गुणों में व्यक्त होता है –  
    (A) कार्य कारण सम्बन्ध में विश्वास 
    (B) परिशुद्धि 
    (C) समस्याओं का हल ढूंढ सकने में विश्वास 
    (D) उपर्युक्त सभी 

17. निम्न में से कौन – सा वैज्ञानिक अभिवृत्ति का घटक नही है – 
    (A) युक्त बुद्धि 
    (B) वस्तुनिष्ठता 
    (C) आर्थिक दशा 
    (D) ज्ञान सम्पूर्णता की इच्छा 

18. छात्रों में वैज्ञानिक अभिवृत्ति के विकास के लिए अध्यापक को निम्न में से किन बातों पर ध्यान देना उचित होगा ?
    (A) विज्ञान साहित्य के अध्ययन के लिए प्रेरित करना 
    (B) प्रयोगशाला के कालांश का उचित प्रयोग 
    (C) कक्षा का उचित वातावरण 
    (D) उपर्युक्त सभी 

19. वैज्ञानिक विधि है – 
    (A) समस्या को क्रमबद्ध तरीके से अध्ययन करने की विधि 
    (B) समस्या को क्रमबद्ध तरीके से समाधान करने की विधि 
    (C) A व B दोनों 
    (D) इनमें से कोई नही |

20. वैज्ञानिक विधि के सोपान नही है – 
    (A) समस्या के प्रति चेतना 
    (B) समस्या का स्पष्टीकरण व सीमांकन
    (C) वैज्ञानिक उपकल्पना का निर्माण करना 
    (D) निष्कर्ष का विशेषीकरण करना 
 
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