Science_Teaching_Method

Quiz Application

विज्ञान शिक्षण विधियाँ टेस्ट – 06

Time’s Up

score:

Quiz Result

Total Questions:

Attempt:

Correct:

Wrong:

Percentage:

Science Teaching Method

विज्ञान की शिक्षण विधियाँ

टेस्ट – 06

Q.1) शाखीय अभिक्रमित अनुदेशन के प्रवर्तक थे –

[A] थॉमस एफ गिलबर्ट

[B] थार्नडाइक

[C] नॉर्मन ए क्राउडर

[D] स्टैनले


Q.2) वैज्ञानिक दृष्टिकोण का अर्थ है-

[A] विज्ञान के नियमों से

[B] प्रयोग करने से

[C] सत्य से

[D] विचारों की सत्यता को प्रयोग में लाकर प्रमाणित करने से


Q.3) टोली शिक्षण के उद्देश्य –

[A] शिक्षकों की योग्यता दक्षता का सर्वोत्तम उपयोग

[B] विद्यार्थियों की सूचियों में क्षमताओं के अनुसार कक्षा शिक्षण को प्रभावित बनाना

[C] अनुदेशन की गुणवत्ता में वृद्धि करना

[D] उपर्युक्त सभी


Q.4) व्याख्यान विधि है-

[A] वैज्ञानिक

[B] मनोवैज्ञानिक

[C] अमनोवैज्ञानिक

[D] उद्देश्यहीन


Q.5) व्याख्यान विधि उपयोगी हैं –

[A] पाठ की प्रस्तावना करते समय

[B] पढ़ाई वस्तु का सारांश देते समय

[C] प्रयोग संबंधी निर्देश देते समय

[D] उपर्युक्त सभी में


Q.6) देखो, सुनो और समझो किस सिद्धांत पर आधारित विधि हैं-

[A] व्याख्यान विधि

[B] प्रयोगशाला विधि

[C] प्रदर्शन विधि

[D] प्रयोजना विधि


Q.7) किसी वस्तु के बारे में पढ़ाने पर उस वस्तु को प्रदर्शित करके उस वस्तु के रचना एवं कार्य प्रणाली का वास्तविक रूप से ज्ञान कराया जाता है –

[A] व्याख्यान विधि में

[B] प्रदर्शन अथवा व्याख्यान युक्त प्रदर्शन विधि में

[C] अधिन्यास विधि में

[D] इकाई अथवा प्रकरण विधि में


Q.8) निम्न में से कौन सी विधि वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास करती है ?

[A] प्रयोगशाला विधि

[B] अनुसंधान विधि

[C] प्रदर्शन विधि

[D] उपर्युक्त सभी


Q.9) विज्ञान में प्रोजेक्ट प्रणाली यह प्रोजेक्ट विधि द्वारा शिक्षण में बालक………. सीखने के लिए –

[A] स्वतंत्र होता है

[B] परितंत्र होता है

[C] रुचि होती है

[D] सामर्थ्य नहीं होता


Q.10) निम्न में से कौन सा पाठ योजना के महत्व को दर्शाता है ?

[A] लक्ष्यों के स्पष्टता

[B] समय एवं शक्ति की बचत

[C] आत्मविश्वास में वृद्धि

[D] उपर्युक्त सभी


Q.11) निम्न में से कौन सा पाठ योजना का सोपान नहीं है –

[A] प्रस्तुतीकरण

[B] स्पष्टीकरण

[C] प्रयोग

[D] पुनरावृति


Q.12) पाठ योजना के प्रस्तुतीकरण को प्रभावशाली तथा सरल बनाने के लिए निम्न में से किसका प्रयोग करना चाहिए ?

[A] पाठ्यपुस्तक

[B] प्रश्न पूछना

[C] सहायक सामग्री

[D] इनमें से कोई नहीं


Q.13) निम्न में से सहायक सामग्री को पाठ योजना में प्रस्तुत किया जाता है-

[A] श्यामपट्ट

[B] चार्ट

[C] चित्र

[D] उपर्युक्त सभी


Q.14) पर्यटन विधि के विकास का श्रेय है – 

[A] प्रोफेसर रैने

[B] हेनरी जॉनसन

[C] एडवर्ड ऑल्सन

[D] गोर्डन मेल्विन


Q.15) बालक के चरित्र निर्माण के साथ पर्यटन की प्रवृत्ति का घनिष्ठ संबंध है । यह कथन किसका है ? 

[A] मेल्विन का

[B] जॉनसन का

[C] रैने का

[D] एडवर्ड ऑल्सन का


Q.16) दल शिक्षण में शिक्षण कराते हैं

[A] एक शिक्षक

[B] दो शिक्षक

[C] दो या दो से अधिक शिक्षक

[D] उपरोक्त में से कोई नहीं


Q.17) आप विज्ञान शिक्षक हैं पुष्प वाटिका लगाने के लिए निम्न में से किस विधि का प्रयोग करेंगे ?

[A] प्रयोगशाला विधि

[B] समस्या समाधान विधि

[C] प्रायोजना विधि

[D] व्याख्यान विधि


Q.18) पानी को स्वच्छ व साफ पानी पीने की प्रक्रिया के शिक्षण हेतु आप किस विधि का प्रयोग करेंगे।

[A] प्रोजेक्ट विधि

[B] योजना विधि

[C] व्याख्यान विधि

[D] प्रदर्शन विधि


Q.19) विज्ञान शिक्षण की प्रोजेक्ट विधि है –

[A] मनोवैज्ञानिक सिद्धांत पर आधारित

[B] प्रयोगात्मक व व्यवहारिक

[C] थार्नडाइक के सीखने के नियमों पर आधारित

[D] उपयुक्त सभी


Q.20) विज्ञान पाठ्यक्रम निर्माण के समय निम्न में से किन सिद्धांतों का पालन आवश्यक है –

[A] क्रिया केंद्रित का

[B] बाल केंद्रित का

[C] अनुभवों की संपूर्णता का

[D] उपर्युक्त सभी


Q.21) विज्ञान पाठ्यक्रम संगठन को प्रभावित करने वाला कारक है –

[A] शिक्षक

[B] शिक्षार्थी

[C] उपकरण व सहायक सामग्री

[D] उपर्युक्त सभी


Q.22) वर्तमान समय में शिक्षा का उद्देश्य हैं –

[A] बालक के व्यवहार में अपेक्षित परिवर्तन करना

[B] अध्यापक के व्यवहार में परिवर्तन करना

[C] पाठ्यक्रम में परिवर्तन करना

[D] सहायक सामग्री में परिवर्तन करना


Q.23) विज्ञान शिक्षण में व्याख्यान विधि द्वारा शिक्षण के लिए कौन सा कथन सही नहीं है –

[A] कम समय में अधिक छात्रों को ज्ञान दिया जा सकता है

[B] पाठ्य की प्रस्तावना में उपयोगी है

[C] यह विधि शिक्षक के लिए सरल है

[D] यह विधि अनुभव पर आधारित है


Q.24) विज्ञान शिक्षण में व्याख्यान विधि के संदर्भ में कौन सा कथन सत्य है –

[A] इस विधि में शिक्षक बालकों में मनोवैज्ञानिक अभिवृत्ति का विकास नहीं करता

[B] यह विधि करके सीखने के सिद्धांत के विपरीत है

[C] अध्यापक विद्यार्थियों की कठिनाइयों का निदान भी नहीं करता

[D] उपर्युक्त सभी


Q.25) शिक्षण प्रतिमान के आधारभूत तत्व हैं –

[A] उद्देश्य

[B] संरचना

[C] प्रतिक्रिया सिद्धांत

[D] उपरोक्त सभी


Q.26) सामूहिक अध्यापन विधि के लिए कौन सा कथन सत्य है –

[A] दो या दो से अधिक द्वारा शिक्षण करने की विधि

[B] उच्च कक्षाओं में उपयोगी

[C] एक ही प्रकरण विभिन्न बिंदुओं अलग-अलग अध्यापकों द्वारा स्पष्ट करना

[D] उपर्युक्त सभी


Q.27) यदि कक्षा आठ के विद्यार्थियों को कक्षा 6 के स्तर का प्रश्न पत्र मिलता है तो उस प्रश्नपत्र में अभाव है –

[A] वस्तुनिष्ठता का

[B] वैधता का

[C] व्यापकता का

[D] विभेदन शीलता का


Q.28) प्रत्यास्मरण या पुनः पहचान ने किस प्रकार के प्रश्नों को विभक्त किया गया है –

[A] निबंधात्मक प्रश्नों को

[B] लघूत्तरात्मक प्रश्न को

[C] अति लघूत्तरात्मक प्रश्नों को

[D] वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को


Q.29) समस्या समाधान विधि की विशेषता है –

[A] लक्ष्य केंद्रित व सर्जनात्मक

[B] सूझबूझ या अंतर्दृष्टि पूर्ण

[C] आलोचनात्मक व चयनात्मक

[D] उपर्युक्त सभी


Q.30) जीवित नमूने का आकार बड़े पदों पर दिखाया जाता है –

[A] सूक्ष्म दर्शी द्वारा

[B] दूरदर्शी द्वारा

[C] माइक्रो प्रोजेक्टर द्वारा

[D] लेंस द्वारा

Email

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *