Science_Teaching_methods

 Science Teaching Method 

विज्ञान की शिक्षण विधियाँ

टेस्ट – 05 

Quiz Application

विज्ञान शिक्षण विधियाँ टेस्ट – 05

Time’s Up

score:

Quiz Result

Total Questions:

Attempt:

Correct:

Wrong:

Percentage:


Q.1) “विद्यार्थी पाठ में निहित विभिन्न तथ्यों, सिद्धांतों का प्रत्यास्मरण वह पुनः पहचान कर सकेंगे ।” कि शैक्षिक उद्देश्य की प्राप्ति में सहायक है

[A] ज्ञान

[B] अवबोध

[C] ज्ञान उपयोग

[D] कौशल


Q.2) संज्ञानात्मक क्षेत्र का निम्नतम स्तर है –

[A] अवबोध

[B] ज्ञान

[C] अनुप्रयोग

[D] विश्लेषण


Q.3) विद्यार्थियों को विषय वस्तु का ज्ञान कितना अधिगमित हुआ इसका पता पाठ समाप्ति के बाद कैसे किया जा सकता है ?

[A] बोध प्रश्नों द्वारा

[B] विकासात्मक प्रश्नों द्वारा

[C] मूल्यांकन प्रश्न द्वारा

[D] प्रस्तावना प्रश्न द्वारा


Q.4) विलियम किलपैट्रिक प्रयोजना विधि के जनक हैं उन्होंने किस दार्शनिक की विचारधारा को अपनाया –

[A] जॉन डीवी

[B] रूसो

[C] आर्म स्ट्रांग

[D] ह्यूम


Q.5) विज्ञान विषय –

[A] केवल कथन

[B] केवल नियम

[C] केवल प्रक्रिया

[D] प्रक्रिया व प्रक्रिया का परिणाम


Q.6) विज्ञान के लिए निम्न में से कौन सा कथन उपयुक्त नहीं है –

[A] विज्ञान में वैज्ञानिक साधनों का प्रयोग होता है ।

[B] वैज्ञानिक विधि अपनाई जाती हैं।

[C] विज्ञान की प्रकृति, निश्चित, पूर्ण, वैद्य, विश्वसनीय वस्तुगत है

[D] विज्ञान सार्वभौमिक नहीं है


Q.7) निम्न में से कौन सी विज्ञान की मूल धारणा नहीं है। –

[A] घटना के पीछे कोई देवी शक्ति नहीं होती

[B] भविष्यवाणी कर सकने वाली शक्ति पाई जाती है

[C] इसमें अनुसंधान कार्य नहीं किए जाते

[D] यह घटना का सही विश्लेषण करने में समर्थ हैं


Q.8) विज्ञान विषय निम्न में से किस में सहायक है –

[A] बौद्धिक शक्ति को विकसित करने में

[B] सांस्कृतिक मूल्यों का विकास करने में

[C] नैतिक मूल्यों का विकास करने में

[D] उपर्युक्त सभी


Q.9) समस्या समाधान विधि विज्ञान में जानी जाती हैं –

[A] समस्या विधि

[B] योजना विधि

[C] प्रविधि

[D] वैज्ञानिक विधि


Q.10) व्याख्यान विधि का पद नहीं है ?

[A] अध्यापक द्वारा योजना बनाना

[B] मौखिक अभिव्यक्ति द्वारा योजना

[C] छात्र द्वारा योजना बनाना

[D] छात्र द्वारा संग्रहण करना


Q.11) व्याख्यान के प्रकार हैं –

[A] औपचारिक मौखिक निबंध

[B] व्याख्या सहित व्याख्यान

[C] प्रदर्शन सहित व्याख्यान

[D] उपर्युक्त सभी


Q.12) प्रोजेक्ट शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम किया गया –

[A] 1908

[B] 1910

[C] 1905

[D] 1925


Q.13) प्रोजेक्ट एक समस्या मूलक कार्य है जिसका समाधान उसके प्राकृतिक वातावरण में रहते हुए किया जा सकता है 

यह कथन किसका है ?

[A] किलपैट्रिक

[B] स्टीवेन्स

[C] पार्कर

[D] बैलार्ड


Q.14) शिक्षण प्रतिमान के आधारभूत तत्व हैं –

[A] उद्देश्य

[B] संरचना

[C] प्रतिक्रिया सिद्धांत

[D] उपर्युक्त सभी


Q.15) विज्ञान द्वारा बौद्धिक मूल्यों का विकास –

[A] तर्कशक्ति उत्पन्न करता है

[B] सामाजिक गुण

[C] मनोवैज्ञानिक गुण

[D] तर्क चिंतन, कल्पना, स्मरण, निरीक्षण, अन्वेषण, एकाग्रता मानसिक शक्तियों का विकास करता है। 


Q.16) निम्न में से कौन सा वैज्ञानिक विधि का पद है –

[A] समस्या कथन

[B] संबंधित तथ्यों का संग्रह

[C] तथ्यों के आधार पर परिकल्पना का निर्माण

[D] उपर्युक्त सभी


Q.17) जो उद्देश्य कक्षा कक्ष में विषय वस्तु विशेष हेतु प्राप्त किए जाते हैं कहलाते हैं –

[A] उद्देश्य

[B] लक्ष्य

[C] प्राप्य उद्देश्य

[D] उपर्युक्त सभी


Q.18) पाठ्यक्रम का अर्थ है

[A] खेल का मैदान

[B] क्रिकेट का मैदान

[C] दौड़ का मैदान

[D] कबड्डी का मैदान


Q.19) पाठ योजना के पंचपदीय प्रकार की पाठ योजना के मुख्य प्रस्तुतकर्ता थे –

[A] रॉबर्ट हुक

[B] हरबर्ट

[C] जॉन डीवी

[D] गुड्स


Q.20) वही प्रसन्न अच्छे माने जाते हैं जो  –

[A] अत्यंत कठिन हो

[B] अत्यंत सरल हो

[C] जिनके उत्तर तर्क युक्त हो

[D] जिनके उत्तर बड़े हैं


Q.21) शिक्षण की प्रक्रिया में कितने ध्रुव माने जाते हैं –

[A] 1

[B] 2

[C] 3

[D] 5


Q.22) संज्ञानात्मक पक्ष को ब्लूम ने कितने श्रेणियों में विभाजित किया है –

[A] 7

[B] 6

[C] 9

[D] 4


Q.23) निम्नलिखित में से कौन सा विज्ञान का संज्ञानात्मक प्राप्य उद्देश्य है –

[A] विज्ञान के नए शब्द संकेत आदि की जानकारी करके वैज्ञानिक भाषा को सिखाना।

[B] वैज्ञानिक शब्दावली एवं भाषा के ज्ञान का समुचित उपयोग कर सकना।

[C] विज्ञान संबंधित साहित्य को अच्छी तरह पढ़ने और लिखने में समर्थ होना।

[D] विज्ञान की प्रकृति पर विजय पाने के साधन के रूप में प्रशंसा करना।


Q.24) हमारी पृथ्वी और प्रकरण के संदर्भ में अवबोधात्मक प्राप्य उद्देश्य को अपेक्षित व्यवहार परिवर्तनों के रूप में कैसे लिखा जा सकता है –

[A] विद्यार्थी सूर्य, चंद्रमा, ग्रह, तारे आदि आकाशीय पिंडों की स्थिति और दूरी के बारे में जानकारी रखता है।

[B] विद्यार्थी पृथ्वी व ब्रह्मांड में घटने वाली प्राकृतिक क्रियाओं के कारणों की व्याख्या करता है।

[C] पृथ्वी और ब्रह्मांड से संबंधित साहित्य के अध्ययन में रुचि लेता है।

[D] उपर्युक्त सभी


Q.25) एकीकृत विज्ञान शिक्षण का अर्थ है –

[A] एक विषय का अध्ययन

[B] विज्ञान विषय का अध्ययन

[C] विज्ञान के विषयों में अंतर ने किया जाए

[D] दो विषय को जोड़ना


Q.26) प्रयोग करने की दक्षता विज्ञान शिक्षण के किस उद्देश्य से संबंधित है –

[A] ज्ञानात्मक

[B] अवबोधात्मक

[C] कौशल

[D] प्रशंसा


Q.27) BCEM ने किन वर्गों को मिलाकर सर्जनात्मक उद्देश्य नाम दिया ?

[A] ज्ञान, अवबोध, विश्लेषण

[B] विश्लेषण, ज्ञान उपयोग, संश्लेषण

[C] विश्लेषण, संश्लेषण, मूल्यांकन

[D] अवबोध, ज्ञान उपयोग, मूल्यांकन


Q.28) जब दो या दो से अधिक शिक्षक मिलकर शिक्षण का कार्य करते हैं तो उसे कहते हैं ?

[A] सूक्ष्म शिक्षण

[B] अनुरूपीय शिक्षण

[C] दल शिक्षण

[D] बहु शिक्षण


Q.29) राज्य में पूर्व प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्तर पर शिक्षण प्रशिक्षण हेतु पाठ्यक्रम का विकास करने वाली संस्था निम्नलिखित में से है

[A] माध्यमिक शिक्षा बोर्ड

[B] एन सी ई आर टी

[C] एन सी  टी ई

[D] एस आई ई आर टी


Q.30) विभेद कारिता वह गुण है जिसमें किसी प्रश्न का उत्तर –

[A] प्रत्येक विद्यार्थी का समान होता है

[B] प्रत्येक विद्यार्थी व्यक्तिगत योग्यता के आधार पर भिन्न-भिन्न उत्तर देता है जिससे विद्यार्थी का वर्गीकरण आसानी से हो सकता है

[C] उत्तर की शुद्धता को पहचानने में मदद करता है

[D] सभी औसत व प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का उत्तर एक समान होता है


Email

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *