विज्ञान मेथड़ के प्रश्न
Q.1) उद्देश्य शब्द बना है –
[A] उत्त + दिश
[B] उत्तर + दिश
[C] उद् + देश
[D] इनमें से कोई नहीं
Q.2) उद्देश्य का शाब्दिक अर्थ है –
[A] उत्तर दिशा की ओर
[B] उचित दिशा की ओर
[C] उच्च दिशा की ओर
[D] इनमें से कोई नहीं
Q.3) बालक सोचने विचारने के बाद सही निर्णय ले सकता है किस प्रकार का उद्देश्य हैं –
[A] अभिवृत्ति
[B] अवबोध
[C] कौशल
[D] अभिरुचि
Q.4) किस विधि में छात्र काम करके सीखते हैं –
[A] पाठ्यपुस्तक विधि
[B] व्याख्यान विधि
[C] प्रदर्शन विधि
[D] अन्वेषण विधि
Q.5) उद्देश्य के बारे में क्या सत्य नहीं हैं –
[A] विस्तृत स्वरूप
[B] विशिष्ट स्वरूप
[C] दीर्घकालिक
[D] सामान्य
Q.6) सीखने के आकलन का आधार है –
[A] पुनर्स्मरण
[B] जैसे के तैसा लिख देना
[C] व्यावहारिक परिवर्तन
[D] व्याख्या कर सकना
Q.7) कौन सा कथन सही है –
[A] उद्देश्य साधन है प्राप्य उद्देश्य साधन है
[B] प्राप्य उद्देश्य साध्य हैं तथा उद्देश्य साधन है
[C] दोनों सही है
[D] इनमें से कोई नहीं
Q.8) प्राप्य उद्देश्य समझने की दृष्टि से ब्लूम ने वर्गीकरण किया है –
[A] ज्ञानात्मक पक्ष
[B] भावात्मक पक्ष
[C] क्रियात्मक पक्ष
[D] उपर्युक्त सभी
Q.9) इस शिक्षण विधि में छात्र सक्रिय रूप से भाग नहीं लेता है ?
[A] प्रश्नोत्तर परिचर्चा
[B] आगमन विधि
[C] निगमन विधि
[D] प्रयोग विधि
Q.10) प्रयोजना विधि निम्नांकित में से किस की विचारधारा पर आधारित है ?
[A] मोंटेसरी
[B] स्किनर
[C] किलपैट्रिक
[D] जॉन डीवी
Q.11) प्रायोजना विधि की रूपरेखा सर्वप्रथम प्रस्तुत की थी ?
[A] मोंटेसरी
[B] जॉन डीवी
[C] किलपैट्रिक
[D] जॉन डाल्टन
Q.12) एक छात्र जिसमें विज्ञान से संबंधित पत्रिकाओं को पढ़ने की आदत है विज्ञान मेले, विज्ञान क्लबों में भी भाग लेता है उसमें किस उद्देश्य की प्राप्ति दर्शाती है ?
[A] ज्ञान
[B] अभिरुचि
[C] अभिवृत्ति
[D] अवबोध
Q.13) वैज्ञानिक विधि की प्रमुख विशेषता है –
[A] खोज सकती को बढ़ाना
[B] कक्षा का वातावरण वैज्ञानिक बनाना
[C] चिंतन में आलोचनात्मक दृष्टि का विकास करना
[D] समस्या को वैज्ञानिक ढंग से हल करना
Q.14) प्राप्य उद्देश्य वे शिक्षण उद्देश्य होते हैं जिन्हें –
[A] कक्षा गत शिक्षण में प्राप्त किया जा सकता है
[B] कक्षा गत शिक्षण में प्राप्त नहीं किया जा सकता है
[C] दूरगामी होते हैं
[D] सामान्य होते हैं
Q.15) शिक्षण के सामान्य उद्देश्य होते हैं –
[A] दूरगामी होते हैं
[B] दूरगामी नहीं होते है
[C] पाठ योजना में प्राप्त नहीं किए जा सकते
[D] मानव व्यवहार में नहीं झलकते हैं
Q.16) विज्ञान शिक्षक में गुण होना चाहिए –
[A] विषय का पूर्ण ज्ञाता
[B] नवीन सामग्री से संपर्क
[C] पथ प्रदर्शन की क्षमता
[D] उपरोक्त सभी
Q.17) मूल्यांकन की विशेषता है –
[A] उद्देश्य प्राप्ति का ज्ञान कराता है
[B] छात्रों को प्रेरणा देता है
[C] निदान का अपूर्व यंत्र है
[D] उपरोक्त सभी
Q.18) निबंधात्मक परीक्षा प्रणाली में होता है ?
[A] पुस्तकीय और अव्यवहारिक ज्ञान
[B] सीमित प्रतिनिधित्व
[C] चारित्रिक गुणों की उपेक्षा
[D] उपरोक्त सभी
Q.19) अच्छे प्रश्नपत्र में प्रश्न पूछना चाहिए –
[A] लघु उत्तरीय
[B] अति लघु उत्तरीय
[C] वस्तुनिष्ठ
[D] बहुविकल्पी, लघु उत्तरात्मक, तथा अति लघु उत्तरात्मक प्रश्नों का समुचित चयन
Q.20) बालक उदाहरण दे सकता है – किस व्यवहार गत उद्देश्य के अंतर्गत शामिल होता है ?
[A] ज्ञान
[B] अवबोध
[C] कौशल
[D] ज्ञान उपयोग
Q.21) विद्यार्थी मौखिक और लिखित रूप में शीघ्रता व सरलता से गणना करता है जिस व्यवहार गत उद्देश्य में आएगा वह है –
[A] ज्ञान
[B] अवबोध
[C] कौशल
[D] ज्ञान उपयोग
Q.22) विद्यार्थी ज्ञान और संकल्पनाओं का उपयोग नवीन समस्याओं के हल करने में करता है – इस व्यवहार गत उद्देश्य में आएगा –
[A] ज्ञान
[B] अवबोध
[C] कौशल
[D] ज्ञान उपयोग
Q.23) वस्तुनिष्ठ परीक्षा का दोष है –
[A] अनुमान लगाने की प्रवृत्ति को जन्म मिलता है
[B] वस्तुनिष्ठ परीक्षण पत्रक के निर्माण में अधिक समय व श्रम लगता है
[C] मौलिक चिंतन अभिव्यक्ति क्षमता तथा कल्पना शक्ति की जांच नहीं होती है
[D] उपरोक्त सभी
Q.24) प्रत्येक इकाई के साथ ही मूल्यांकन होना कहलाता है –
[A] वस्तुनिष्ठ मूल्यांकन
[B] सतत मूल्यांकन
[C] उपचारात्मक मूल्यांकन
[D] नैदानिक मूल्यांकन
Q.25) बालक विभिन्न आकृतियां सही रूप से खींचता व मापता है – जिसमें भारत उद्देश्य का लक्षण है वह है –
[A] ज्ञान
[B] अवबोध
[C] कौशल
[D] ज्ञान उपयोग
Q.26) बालक आपस में मिलती जुलती प्रतिक्रियाओं विचारों आदि में अंतर करता है जिस व्यवहार गत उद्देश्य के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है वह है –
[A] ज्ञान
[B] अवबोध
[C] कौशल
[D] ज्ञान उपयोग
Q.27) हल की व्याख्या कर सामान्य निष्कर्ष निकालना किस व्यवहार गत शिक्षण में शामिल है –
[A] ज्ञान
[B] अवबोध
[C] कौशल
[D] ज्ञान उपयोग
Q.28) व्याख्यान विधि को अपनाया जा सकता है –
[A] पाठ का सारांश बताते समय
[B] फतेह प्रसंगो को स्पष्ट करते समय
[C] महान वैज्ञानिकों की जीवनी बताते समय
[D] उपरोक्त सभी अवसरों पर
Q.29) व्याख्यान विधि के दोष हैं –
[A] तर्क स्मरण और चिंतन शक्ति का अवसर बच्चों को नहीं मिलता
[B] करो और सीखो सिद्धांत की अवहेलना होती है
[C] अमनोवैज्ञानिक हैं
[D] उपरोक्त सभी
Q.30) वह अन्वेषण विधि जिसमें छात्र पढ़ें हुए सिद्धांतों की जांच स्वयं कर सकता है –
[A] प्रयोगशाला विधि
[B] प्रदर्शन विधि
[C] व्याख्यान विधि
[D] योजना विधि
Answers
Section 1
Q.1)A Q.2)B Q.3)A Q.4)D Q.5)B Q.6)C Q.7)A Q.8)D Q.9)C Q.10)D Q.11)C Q.12)A Q.13)D Q.14)A Q.15)A Q.16)D Q.17)D Q.18)D Q.19)D Q.20)B Q.21)C Q.22)D Q.23)D Q.24)D Q.25)C Q.26)B Q.27)D Q.28)D Q.29)D Q.30)A
No Responses