psychology test

 

प्रश्‍न – (1) वैयक्तिक विभिन्‍नता की अवधारणा की खोज किसने की।
1.      थार्नडाइक ने
2.      टेलर ने
3.      गाल्‍टन ने
4.      टर्मन ने
उत्‍तर – 3
प्रश्‍न – (2) एक कक्षा में वैयक्तिक विभिन्‍नताओं के क्षेत्र हो सकतें है।
1.      रूचियों के
2.      सीखने के
3.      चरित्र के
4.      उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – 4
प्रश्‍न – (3) अध्‍यापन के समय अध्‍यापक को निम्‍न में से किसका सर्वाधिक ध्‍यान रखना चाहिए।
1.      विषय वस्‍तु
2.      विद्यार्थियों की आयु
3.      वैयक्तिक भिन्‍नता
4.      विद्यार्थियों की पारिवारिक पृष्‍ठभूमि
उत्‍तर –  3
प्रश्‍न – (4) वै‍यक्तिक भिन्‍नता का प्रमुख कारण है।
1.      आर्थिक स्थिति
2.      वंशक्रम
3.      बौद्धिकता
4.      सामाजिक स्‍तर
उत्‍तर –  2
प्रश्‍न – (5) बालक की भिन्‍नताऍ उद्दीपनों का परिणाम है। यह किसने कहा।  
1.      थॉर्नडाइक
2.      गिलफोर्ड
3.      जरशील्‍ड
4.      गैरीसन
उत्‍तर –  4
प्रश्‍न – (6) व्‍यक्तिगत भिन्‍नता के कारक सदैव ही हाते है।
1.      वंशागत
2.      सामाजिक एवं आर्थिक
3.      संवेगात्‍मक एवं व्‍यक्तिगत
4.      पर्यावरणीय एवं वंशागत
उत्‍तर –  3
प्रश्‍न – (7) शिक्षार्थी वैयक्तिक भिन्‍नता प्रदर्शित करते है। अत: एक शिक्षक को
1.      अधिगम की एक समान गति पर बल देना चाहिए।
2.      सीखने के विविध अनुभवो को उपलब्‍ध कराना चाहिए। 
3.      कठोर अनुशासन सुनिश्चित करना चाहिए।
4.      परीक्षाओं की संख्‍या बढा देनी चाहिए। 
उत्‍तर –  2
प्रश्‍न – (8) व्‍यक्तिगत शिक्षार्थी एक – दूसरे से …….. मे भिन्‍न होते है।
1.      विकास की दर
2.      विकास – क्रम 
3.      विकास की सामान्‍य क्षमता 
4.      वृद्धि एवं विकास के सिद्धान्‍तों 
उत्‍तर –  1
प्रश्‍न – (9) जब एक व्‍यक्ति दूसरे से रूप, रंग, रूचि, अभिरूचि आदि मे भिन्‍न हो तो यह कहा जाता है।
1.      अधिगम अक्षमता
2.      वैयक्तिक विभिन्‍नता 
3.      विकृत व्‍यक्तित्‍व
4.      इनमे से कोई नहीं
उत्‍तर –  2
प्रश्‍न – (10) वैयक्तिक विभिन्‍नता को जानने के लिए कौन सी विधि नही है। 
1.      बुद्धि परीक्षण
2.      व्‍यक्ति इतिहास विधि 
3.      व्‍यक्तिगत परीक्षण 
4.      अन्‍तर्दर्शन विधि 
उत्‍तर – 4
प्रश्‍न – (11) वैयक्तिक विभिन्‍नता पर आधारित शिक्षण विधि है।
1.      डाल्‍टन प्रणाली
2.      प्रोजेक्‍ट प्रणाली  
3.      मॉण्‍टेसरी प्रणाली 
4.      उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर –  2
प्रश्‍न – (12) किण्‍डरगार्टन प्रणाली के जन्‍मदाता है। 
1.      रूसो
2.      फ्रोबेल 
3.      पेस्‍टालॉजी 
4.      इनमें से कोई नही 
उत्‍तर –  2
प्रश्‍न – (13) विनेटिका प्रणाली के जन्‍मदाता है। 
1.      कार्लटन वाशवर्न
2.      ओविड डेक्रोली 
3.      डब्‍ल्‍यू. ए. बर्ट 
4.      इनमें से कोई नहीं 
उत्‍तर –  1


प्रश्‍न – (14) निम्‍न में से किस मनोवैज्ञानिक ने वैयक्तिक भिन्‍नताओं की उत्‍पत्ति मे आनुवांशिकता की भूमिका को सर्वाधिक महत्‍व दिया।
1.     वाटसन ने
2.     गाल्‍टन ने  
3.     बिने ने  
4.      वुण्‍ट ने
उत्‍तर –  2
प्रश्‍न – (15) मनोविज्ञान ने छात्रों की क्षमताओं एवं भिन्‍नताओं का विश्‍लेषण करके शिक्षा के विकास में योगदान दिया है। यह किसका मत है।
1.     डेविस का
2.     वाटसन का  
3.     स्‍टाउर का  
4.     स्किनर का  
उत्‍तर –  1
प्रश्‍न – (16) नित्‍न में से कौन सा एक वैयक्ति विभिन्‍नता का कारण नही है।
1.     जाति
2.     वातावरण  
3.     जनसंख्‍या  
4.     लैंगिक भेद  
उत्‍तर –  3
प्रश्‍न – (17) मानसिक विभेद के अन्‍तर्गत नही आता है।
1.     स्‍वभावगत भेद
2.     रूचि सम्‍बन्‍धी भेंद  
3.     आन्‍तरिक भेद  
4.     शारीरिक संरचना सम्‍वन्‍धी भेद  
उत्‍तर –  4
प्रश्‍न – (18) मनो शारीरिक असमानताओं को कहा जाता है।
1.     व्‍यक्ति
2.     समायोजन  
3.     भग्‍नाशा  
4.     व्‍यक्तिगत विभिन्‍नतां  
उत्‍तर –  4
प्रश्‍न – (19) बालक गणित और विज्ञान में आगे होते है, जबकि बालिकाऍ भाषा और सुन्‍दर हस्‍तलेख में। क्‍यों
1.     व्‍यक्तिगत विभिन्‍नता के कानण
2.     रूचि के कारण  
3.     संवेग के कारण  
4.     चिन्‍तन के कारण  
उत्‍तर – 1
प्रश्‍न – (20) विशिष्‍ट बालकों के अनुरूप शिक्षा की व्‍यवस्‍था करना वैयक्तिक विभिन्‍नताओं का कौन सा कारण है।
1.     जैविक कारण
2.     वैज्ञानिक कारण
3.     शैक्षिक कारण  
4.     सामाजिक महत्‍व  
उत्‍तर – 3
प्रश्‍न – (21) लैटिन भाषा के शव्‍द पर्सोना का अर्थ है।
1.     व्‍यक्ति
2.     व्‍यक्तिगत  
3.     मुखौटा  
4.     अपूर्व
उत्‍तर – 3


प्रश्‍न – (22) आनुवांशिकता का वाहक होता है ।
1.     आर एन ए
2.     केन्‍द्रक
3.     जीन्‍स 
4.     शिरा 
उत्‍तर – 3
प्रश्‍न – (23) निम्‍नलिखित में से कौन सा परीक्षण व्‍यक्तित्‍व का मापन करता है ।
1.     भाटिया बैटरी परीक्षण
2.     टी एन ए    
3.     स्‍टेनफोर्ड बिने परीक्षण
4.     कूडर प्राथमिकता प्रपत्र
उत्‍तर –  2
प्रश्‍न – (24) वह मानवीय योग्‍यता जिसके द्वारा व्‍यक्ति किसी नवीन रचना या विचार को प्रस्‍तुत करता है कहलाता है ।
1.     सृजनात्‍मकता
2.     प्रत्‍यक्षीकरण  
3.     प्रक्षेपण  
4.     उदात्‍तीकरण  
उत्‍तर –  1


प्रश्‍न – (25) कोहलर ने अपने सीखने के सिद्धांत का प्रतिपादन किसके उपर प्रयोग करते हुए किया था ।
1.     बिल्‍ली
2.     कुत्‍ता
3.     वनमानुष  
4.     मनुष्‍य  
उत्‍तर –  3
प्रश्‍न – (26)  अभ्‍यास और अनुभव के द्वारा व्‍यवहार में होने वाला परिवर्तन कहलाता है ।
1.      अवधान
2.      अधिगम
3.      प्रतिकार   
4.      प्रेरणा
उत्‍तर – 2
प्रश्‍न – (27) विभिन्‍न तथ्‍यों के बीच किसी एक ही तथ्‍य पर मन को एकाग्र किए रहना कहलाता है ।
1.      अभ्‍यसन
2.      ध्‍यान लगाना
3.      प्रत्‍यभिज्ञा   
4.      प्रस्‍मरण
उत्‍तर – 4
प्रश्‍न – (28) किस विद्धवान ने सिखने के पांच चरण बताए है ।
1.      फ्रोबेल
2.      हर्बरट
3.      प्‍लेटो   
4.      कमीनियम
उत्‍तर  2
प्रश्‍न – (29) किस विद्धवान ने यह कहा था कि शिशु का मस्‍त‍क कोरी स्‍लेट होता है ।
1.      रूसो
2.      प्‍लेटो
3.      एडलर  
4.      बटलर
उत्‍तर – 2
प्रश्‍न – (30) छात्रो के अनुशासन बनाये रखने के लिए एक शिक्षक की कौन सी भूमिका सराहनीयहै ।
1.      शिक्षक की अपनी योग्‍यता
2.      शिक्षक का विचार
3.      शिक्षक का व्यक्तित्‍व   
4.      शिक्षक की कक्षा प्रबन्‍ध की क्षमता
उत्‍तर –  4
प्रश्‍न – (31) शिक्षको के बीच संघर्ष का सबसे दूषित परिणाम होता है ।
1.      शिक्षक समय में कमी
2.      छात्रो का व्‍यवहार बिगड जाना   
3.      पाठ्य सहगामी क्रियायें प्रभावित होना
4.      प्रधानाध्‍यापक तथा अध्‍यापको के संबंध खराब हो जाना  
उत्‍तर – 2
प्रश्‍न – (32) यदि कोई अभिभावक आपसे मिलने कभी नही आता है तो आप क्‍या करोगे ।
1.      बालक दण्‍ड देना प्रारंभ कर देगे
2.      बालक पर ध्‍यान नही देगे
3.      उनसे स्‍वयं मिलने जाएगे   
4.      अभिभावक को लिखेगे
उत्‍तर – 4
प्रश्‍न – (33) प्रौण शिक्षा किन व्‍यक्तियो के अधिकार मे होनी चाहिए
1.      सरकार के हाथ में
2.      शिक्षित व्‍यक्तियो के हाथ में
3.      गैर सरकारी समितियों के हाथ में
4.      उपरोक्‍त सभी के हाथ में  
उत्‍तर  3
प्रश्‍न – (34) आपको मालूम हुआ है कि आपके प्रधानाचार्य संस्‍था में कुछ गलत कार्य कर रहे है तो आप ।
1.      उच्‍चाधिकारियों से शिकायत करेगें
2.      उन्‍हे समझाने का प्रयास करेगे
3.      उस तरफ से अनदेखी करेगें   
4.      साथियो से परामर्श करके ही कोई निर्णय लेगे
उत्‍तर – 2
प्रश्‍न – (35) आपके अध्‍यापन करते समय यदि कोई छात्र आपकी त्रुटियो की ओर संकेत करती है ।
1.      छात्रा को कक्षा के बाद मिलने के लिए कहेगी
2.      छात्रा को चुप रहने के लिए कहेगी
3.      स्‍वीकार कर लेगी   
4.      दूसरे दिन अच्‍छी तैयारी करके जायेगी।
उत्‍तर – 3
प्रश्‍न – (36) शिक्षा के माध्‍यम से कल्‍याण होता है।
1.      समाज के सभी वर्गो का
2.      आदर्श परिवार का
3.      मनुष्‍य के व्‍यक्तित्‍व का
4.      छात्र व छात्राओं का
उत्‍तर  1
प्रश्‍न – (37) एक अध्‍यापक के रूप में आप प्राथमिकता देगें।
1.      विज्ञान विषयों को
2.      वैज्ञानिक दृष्टिकोण एवं विचार
3.      उच्‍च विचारों को   
4.      आस्‍था को
उत्‍तर  2
प्रश्‍न – (38) नैतिक शिक्षा का उत्‍तरदायित्‍व होना चाहिए।  
1.      स्‍कूल के ऊपर
2.      समाज के ऊपर
3.      अभिभावक के ऊपर
4.      धर्म गुरू के ऊपर
उत्‍तर  1
प्रश्‍न – (39) जब आपके छात्र उन्‍नति करते है। तो आप महसूस करते है।
1.      आत्‍मसंतोष की भावना
2.      प्रसन्‍नता की भावना
3.      ईर्ष्‍या की भावना   
4.      आत्‍मग्‍लानि की भावना
उत्‍तर – 1
प्रश्‍न – (40) एक प्रभावी अध्‍यापक के लिए आवश्‍यक नहीं मानते है।
1.      केवल दण्‍ड देने वाला हो
2.      वह विषय को रोचक बनाता हो
3.      सृजनशील हो   
4.      वह उत्‍तम वक्‍त हो
उत्‍तर – 1
प्रश्‍न – (41) शिशुओं के लिए शिशुशाला में आवश्‍यक है।
1.      खेल के अवसर प्रदान करना
2.      सामान्‍य ज्ञान देना
3.      भाषा पढाना   
4.      कहानियां सुनाना
उत्‍तर  1
प्रश्‍न – (42) वर्तमान समय में प्राइमरी शिक्षा की दुर्दशा का मुख्‍य कारण है।
1.      एकाकी परिवार
2.      छात्रों का दूरदर्शन में अधिक समय बर्वाद करना
3.      गाइड पुस्‍तकों पर भरोसा 
4.      शिक्षक – छात्र का विषम अनुपात
उत्‍तर – 4
प्रश्‍न – (43) आज के वैज्ञानिक युग में छात्रों को आध्‍यात्मिकता ज्ञान देना।
1.      पिछडापन है
2.      आवश्‍यक है।
3.      अनावश्‍यक है।   
4.      असम्‍भव है।
उत्‍तर  2
प्रश्‍न – (44) विद्यालय कें सभी कार्यक्रमों में भाग लेना चाहिए क्‍योंकि इससें
1.      सीखने का अवसर मिलता है
2.      व्‍यक्तित्‍व का विकास होता है
3.      आत्‍मविश्‍वास बढता है
4.      सभी
उत्‍तर  4
प्रश्‍न – (45) किसी भी विषय वस्‍तु कों छात्रों को सरलता से सिखाने के लिए अध्‍यापक का सर्वप्रथम गुण होना चाहिए।
1.      आत्‍मविश्‍वास
2.      विषय वस्‍तु का ज्ञान
3.      प्रभावी अभिव्‍यक्ति   
4.      ये सभी
उत्‍तर  3
प्रश्‍न – (46) वह अवस्‍था जब बच्‍चा तार्किक रूप से वस्‍तुओं व घटनाओं के विषय में चिंतन प्रारंभ करता है  वह अवस्‍था है।
1.      औपचारिक संक्रियात्‍मक अवस्‍था
2.      पूर्व संक्रियात्‍मक अवस्‍था
3.      संवेदी प्रेरक अवस्‍था   
4.      मूर्त संक्रियात्‍मक अवस्‍था
उत्‍तर  4
प्रश्‍न – (47) वह कौन सा कथन है जहां बच्‍चें कें संज्ञानात्‍मक विकास को सबसे बेहतर तरीके से परिभाषित किया जा सकता है।  
1.      विद्यालय एवं कक्षा पर्यावरण
2.      खेल का मैदान
3.      सभागार   
4.      घर
उत्‍तर – 1
प्रश्‍न – (48) बच्‍चे दुनिया के बारे में अपनी समझ का सृजन करते है इसका श्रेय किसको जाता है।
1.      पैवलॉव
2.      पियाजे
3.      स्किनर 
4.      इनमें से कोई नहीं
उत्‍तर  2
प्रश्‍न – (49) निम्‍न मे से किसने कहा है कि शिशु अपने एवं अपने संसार के बारे में अधिकांश बाते खेल के माध्‍यम से सीखता है।  
1.      क्रो एवं क्रो
2.      जॉन डेवी
3.      गेसल
4.      स्‍ट्रेंग
उत्‍तर – 4
प्रश्‍न – (50) विकास कभी न समाप्‍त होने वाली प्रक्रिया है यह विचार किससे संबंधित है।  
1.      निरंतरता का सिद्धांत
2.      अंत: संबंध का सिद्धांत
3.      अंत: क्रिया का सिद्धांत   
4.      एकीकरण का सिद्धांत
उत्‍तर  1


प्रश्‍न – (51) एक 8 वर्षीय बालक अपने छोटे भाई की तरह घुटनें चलता है यह उदाहरण है।
1.      प्रतिगमन
2.      युक्तिकरण
3.      दमन   
4.      क्षतिपूर्ति
उत्‍तर  1


प्रश्‍न – (52) थार्नडाइक के सीखने के नियम के अनुसार गौण नियमों में निम्‍न में से कौन सा सम्मिलित नहीं है।  
1.      बहुअनुक्रिया नियम
2.      प्रभाव का नियम
3.      मानसिक स्थिति का नियम   
4.      आंशिक क्रिया का नियम
उत्‍तर  2
प्रश्‍न – (53) शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में अशाब्दिक सम्‍प्रेषण के तरीके है।  
1.      मुख के हाव भाव
2.      शारीरिक भाषा
3.      सांकेतिक भाषा   
4.      सभी
उत्‍तर  4
प्रश्‍न – (54) अधिगम की दृष्टि से सर्वोत्‍तम शिक्षण सामग्री है।  
1.      पाठ्यपुस्‍तक में दी हुई
2.      बाजार में उपलब्‍ध
3.      छात्र द्वारा निर्मित   
4.      अध्‍यापक निर्मित
उत्‍तर  3
प्रश्‍न – (55) कौन सा कारक प्रभावी कक्षा शिक्षण में विचाराधीन नहीं होता है।
1.      तकनीकी की कमी
2.      पृष्‍ठपोषण
3.      शिक्षण कार्यनीति व दक्षतायें   
4.      सम्‍प्रेषण व स्‍पष्‍टता का सिद्धांत
उत्‍तर  1
प्रश्‍न – (56) शिक्षण का सत्‍तावादी स्‍तर केन्द्रित है।  
1.      शिक्षक केन्द्रित
2.      शिशु केन्द्रित
3.      प्रधानाध्‍यापक केन्द्रित   
4.      अनुभव आधारित
उत्‍तर  1
प्रश्‍न – (57) निम्‍न में से किसने सबसे पहले बुनियादी शिक्षा का विचार प्रतिपादित किया था।
1.      जाकिर हुसैन
2.      राजेन्‍द्र प्रसाद
3.      महात्‍मा गांधी   
4.      रवीन्‍द्रनाथ टैगोर
उत्‍तर  3
प्रश्‍न – (58) सर्व शिक्षा अभियान किस वर्ष शुरू किया गया।
1.      2009
2.      2001 
3.      2008   
4.      2004
उत्‍तर  2
प्रश्‍न – (59) निशुल्‍क शिक्षा और अनिवार्य शिक्षा अधिकार अधिनियमअधिनियमित किया गया  
1.      लोक सभा द्वारा
2.      राज्‍य सभा द्वारा
3.      भारत की संसद द्वारा   
4.      कोई नहीं
उत्‍तर  3
प्रश्‍न – (60) शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 में एक अध्‍यापक के लिए न्‍यूनतम कार्य घंटे प्रति सप्‍ताह निर्धारित किए गए है। 
1.      चालीस घंटे
2.      पैंतालीस घंटे
3.      पचास घंटे   
4.      पचपन घंटे
उत्‍तर – 2
प्रश्‍न – (61) प्रशिक्षण एवं अभ्‍यास संबंधित है।
1.      संज्ञानात्‍मक वाद से
2.      व्‍यवहारवाद से
3.      निर्मितवाद से   
4.      कोई नहीं
उत्‍तर  2
प्रश्‍न – (62) पियाजे के अनुसार संज्ञानात्‍मक विकास की तीसरी अवस्‍था होती है।  
1.      औपचारिक संक्रियात्‍मक अवस्‍था
2.      पूर्व – संक्रियात्‍मक अवस्‍था
3.      इन्द्रिय गतिक अवस्‍था   
4.      मूर्त संक्रियात्‍मक अवस्‍था
उत्‍तर  4
प्रश्‍न – (63)  कक्षा – कक्ष शिक्षण होना चाहिए।
1.      तीव्र
2.      संवादमूलक
3.      सरल   
4.      एक – तरफा
उत्‍तर  2
प्रश्‍न – (64) डेनियल गोलमैन संबंधित है।
1.      सृजनात्‍मकता से
2.      सामाजिक वुद्धि से
3.      संवेगात्‍मक बुद्धि से   
4.      कोई नहीं
उत्‍तर  3
प्रश्‍न – (65) क्रिया प्रसूत साहचर्य मुख्‍यत: किसकी भूमिका पर बल देता है।  
1.      अधिगम सामग्री
2.      शिक्षक
3.      वातावरण   
4.      पुनर्बलन
उत्‍तर  4
प्रश्‍न – (66) शिक्षा मनोविज्ञान नही है।
1.      अनुप्रयुक्‍त विज्ञान
2.      व्‍यावहारिक विज्ञान
3.      सामाजिक विज्ञान   
4.      आदर्शमूलक विज्ञान
उत्‍तर  4
प्रश्‍न – (67) पियाजे द्वारा संज्ञानात्‍मक संरचना को उल्‍लेखित करने वाली शब्‍दावली है।  
1.      अनुप्रतीकात्‍मक
2.      प्रतीकात्‍मक
3.      स्‍कीमा   
4.      अहमकेन्द्रिक
उत्‍तर  3
प्रश्‍न – (68) कक्षा में परस्‍पर संवाद से क्‍या उभरकर आना चाहिए।
1.      विवाद
2.      सूचना
3.      विचार   
4.      तर्क वितर्क
उत्‍तर  3
प्रश्‍न – (69) सामाजिक अधिगम का सिद्धांत किसके द्वारा दिया गया।
1.      अल्‍बर्ट बण्‍डूरा
2.      वाटसन
3.      स्‍पीयरमैन   
4.      थार्नडाइक
उत्‍तर – 1
प्रश्‍न – (70) निर्मितवादी अधिगम उपागम में शिक्षक की भूमिका है।
1.      निष्क्रिय अवलोकनकर्ता
2.      सरलीकरण कर्ता
3.      कक्षा कक्ष प्रशासक   
4.      अनुदेशक
उत्‍तर  2
प्रश्‍न – (71) निम्‍न में से कौन सा मानव विकास का सिद्धांत नहीं है।
1.      निरन्‍तरता
2.      विलोमियता
3.      क्रमिकता   
4.      सामान्‍य से विशिष्‍ट
उत्‍तर  2
प्रश्‍न – (72) संवेगात्‍मक बुद्धि में कौन सी योग्‍यता सम्मिलित नही है।
1.      संवेगों को समझना
2.      संवेगों को नियमित करना
3.      संवेगों की अभिव्‍यक्ति एवं मूल्‍यांकन   
4.      संवेगों को जागृत करना
उत्‍तर  4
प्रश्‍न – (73) निम्‍न में से कौन सा अधिगम की प्रक्रिया का परिणाम नहीं है।  
1.      ज्ञान
2.      संकल्‍पना
3.      अभिवृति   
4.      परिपक्‍वता
उत्‍तर  4
प्रश्‍न – (74) जे. पी. गिलफोर्ड के अनुसार अधिगम है।
1.      सोच में परिवर्तन
2.      ज्ञान का सर्जन
3.      अनुभव प्राप्‍त करना   
4.      व्‍यवहार में परिवर्तन
उत्‍तर  4
प्रश्‍न – (75) शैक्षिक तकनीकी का प्रयोग सर्वप्रथम किसने किया।
1.      ऐलेक्‍जेंडर
2.      जे एस रॉस
3.      ब्राइमर   
4.      के मैककिनौन
उत्‍तर  3
प्रश्‍न – (76) बच्‍चे के प्रशिक्षण के लिए शिक्षक को अवश्‍य जांच करनी चाहिए।
1.      शारीरिक परिपक्‍वता
2.      मानसिक परिपक्‍वता
3.      उपरोक्‍त दोनों   
4.      कोई नहीं
उत्‍तर  3
प्रश्‍न – (77) किसी व्‍यक्ति का अधिगम होता है।
1.      बचपन तक
2.      किशोरावस्‍था तक
3.      प्रौढावस्‍था तक   
4.      जीवन पर्यन्‍त
उत्‍तर  4
प्रश्‍न – (78) बालक में शारीरिक परिवर्तन जिसे बहुत अधिक प्रभावित करता है।  
1.      रूचियां
2.      कार्य
3.      व्‍यवहार   
4.      सभी को
उत्‍तर  4
प्रश्‍न – (79) निम्‍न में से कौन सा नकारात्‍मक संवेग है।
1.      आनंद
2.      चिंता
3.      आशा   
4.      उपलब्धि
उत्‍तर  2
प्रश्‍न – (80) वह कारक जो व्‍यवहार में स्‍थाई औ अस्‍थाई के बीच परिवर्तन लाता है।  
1.      मानसिक थकावट
2.      बीमारी
3.      परिपक्‍वन   
4.      प्रशिक्षण
उत्‍तर  4
प्रश्‍न – (81) शैक्षिक तकनीकि में अदा (इनपुट) सामान्‍यत: देता है।
1.      शिक्षक
2.      विद्यार्थी
3.      कम्‍प्‍यूटर   
4.      टेलीविजन
उत्‍तर  1
प्रश्‍न – (82) निम्‍न में से कौन सा बाल अपराध का एक मनोवैज्ञानिक कारक नहीं है।  
1.      मानसिक संघर्ष
2.      प्रबल कामना
3.      राजनीति   
4.      मंदबुद्धिता
उत्‍तर  3
प्रश्‍न – (83) निम्‍न में से कौन सा प्राकृतिक अभिप्रेरणा का उदाहरण नहीं है।
1.      प्‍यास
2.      प्रतिष्‍ठा
3.      सुरक्षा   
4.      भूख
उत्‍तर  2
प्रश्‍न – (84) निम्‍न मे से कौन सा शैक्षिक मनोविज्ञान का क्षेत्र नहीं है।  
1.      व्‍यक्तिगत समानताएं
2.      मूल्‍यांकन
3.      पाठ्यक्रम का निर्माण   
4.      अधिगम
उत्‍तर  1
प्रश्‍न – (85) फिल्‍म दिखाने के बाद आवश्‍यक सोपान है।
1.      उसका विवेचन
2.      उसकी पुनरावृति
3.      उसकी गुणवत्‍ता की चर्चा   
4.      उसकी उपादेयता
उत्‍तर  1
प्रश्‍न – (86) ग्रामों फोन निम्‍न में किस तरह का उपकरण है।
1.      दृश्‍य उपकरण
2.      श्रव्‍य उपकरण
3.      मापन उपकरण   
4.      इनमे से कोई नहीं
उत्‍तर  2
प्रश्‍न – (87) निम्‍न में से दृश्‍य – श्रव्‍य सामग्री का उदाहरण है।
1.      रेडियो
2.      टेप रिकार्डर
3.      टेलीविजन   
4.      श्‍यामपटृ
उत्‍तर  3
प्रश्‍न – (88) स्‍मृति मे सबसे अधिक समय तक रहती है।
1.      सुनी हुई
2.      देखी हुई
3.      देखी व सुनी हुई   
4.      पढी हुई
उत्‍तर  3
प्रश्‍न – (89) भाषा शिक्षण में उच्‍चारण शुद्धता के लिए प्रयोग किया जाता है।
1.      ओ.एच.पी.
2.      लिंग्‍वाफोन
3.      ग्रामोफोन   
4.      डिक्‍टोफोन
उत्‍तर  3 
प्रश्‍न – (90) निम्‍न में से भाषा प्रयोगशाला का अनुभाग नहीं है।
1.      श्रवण कोष्‍ठ
2.      परामर्शदाता का कोष्‍ठ
3.      नियन्‍त्रण कोष्‍ठ   
4.      दूरदर्शन प्रकोष्‍ठ
उत्‍तर  4
प्रश्‍न – (91) किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार विकास एक सतत् और धीमी – धीमी प्रक्रिया है।  
1.      कोलसैनिक
2.      पियाजे
3.      स्किनर   
4.      हरलॉक
उत्‍तर  4
प्रश्‍न – (92) मैक्‍डूगल के अनुसारमूल प्रवृति जिज्ञासा का संबंध संवेग कोन सा है।  
1.      भय
2.      घृणा
3.      आश्‍चर्य   
4.      भूख
उत्‍तर  3
प्रश्‍न – (93) विकास शुरू होता है।
1.      उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था से
2.      प्रसव पूर्व अवस्‍था से
3.      शेशवावस्‍था से   
4.      पूर्व बाल्‍यावस्‍था से
उत्‍तर  2
प्रश्‍न – (94) लारेंस कोहलबर्ग विकास के क्षेत्र में शोध के लिए जाने जाते है।  
1.      संज्ञानात्‍मक
2.      शारीरिक
3.      नैतिक   
4.      गामक
उत्‍तर  3
प्रश्‍न – (95) सबसे अधिक गहन और जटिल समाजीकरण होता है।
1.      व्‍यक्ति के पूरे जीवन मे
2.      किशोरावस्‍था मे
3.      पूर्व वाल्‍यावस्‍था मे   
4.      प्रौढावस्‍था में
उत्‍तर – 2
प्रश्‍न – (96) विकास कभी न समाप्‍त होने वाली प्रक्रिया है यह विचार किससे संबंधित है।
1.      एकीकरण सिद्धांत
2.      अंत: क्रिया का सिद्धांत
3.      अंत: संबंध का सिद्धांत   
4.      निरंतरता का सिद्धांत
उत्‍तर  4
प्रश्‍न – (97) परिपक्‍वता का संबंध है।
1.      विकास
2.      बुद्धि
3.      सृजनात्‍मक   
4.      रूचि
उत्‍तर  1
प्रश्‍न – (98) शारीरिक विकास का क्षेत्र है।  
1.      स्‍नायुमण्‍डल
2.      स्‍मृति
3.      अभिप्रेरणा   
4.      समायोजन
उत्‍तर  1
प्रश्‍न – (99) मानसिक विकास को प्रभावित करने वाले कारक है।
1.      वंशानुक्रम
2.      परिवार का वातावरण
3.      परिवार की सामाजिक स्थिति   
4.      सभी
उत्‍तर  4
प्रश्‍न – (100) विधायकता की मूल प्रवृति किस अवस्‍था में विकसित होती है।
1.      शैशवावस्‍था में
2.      किशोरावस्‍था में
3.      युवावस्‍था में   
4.      बाल्‍यावस्‍था में
उत्‍तर  4
Email

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *